आम बजट 2018 से स्वास्थ्य सेवाओं में विस्तार होने की उम्मीद : डा. राजू वैश्य

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने वर्ष 2018 के आम बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र को प्राथमिकता दिया है जो स्वागतयोग्य कदम है। इस साल के बजट से यह जाहिर होता है कि सरकार निर्धन एवं मध्यम वर्ग के लोगों के जीवन के स्तर में सुधार करना चाहती है। वित्त मंत्री ने बजट में इस बात पर जोर दिया है कि सरकार का का लक्ष्य व्यवसाय को आसान बनाने से बदल कर गरीबों एवं मध्यम वर्ग के लोगों के जीवन को आसान बनना हो गया है और यह अच्छी बात है। 
गरीबों के लिए स्वास्थ्य योजना घोषित करने का प्रस्ताव सही दिशा में है क्योंकि देश में लोगों को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान किया जाना जरूरी है। 

देश की गरीब जनता के स्वास्थ्य के लिए ‘आयुष्मान भारत’ की योजना का ऐलान करने के लिए वित्त मंत्री बधाई के पात्र हैं। इस योजना के अंतर्गत 50 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपए का हेल्थ बीमा मिलेगा। साथ ही तपेदिक के मरीज को सरकार की तरफ से हर महीने 500 रुपए
स्वास्थ्य के लिए 1.5 लाख आरोग्य केंद्र बनाए जाएंगे। इस कदम से आम लोगों को सही समय पर समुचित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।
वित्त मंत्री ने तीन संसदीय क्षेत्रों को मिलाकर एक मेडिकल कॉलेज खोलने का जो प्रस्ताव किया है उससे चिकित्सा शिक्षा में विस्तार होगा तथा देश में पर्याप्त संख्या में चिकित्सक उपलब्ध होंगे। इसके कारण देश के उन इलाकों में खास कर ग्रामीण क्षेत्रों में भी चिकित्सक उपलब्ध हो सकेंगे और चिकित्सा सेवाओं का विस्तार हो सकेगा। 
देश भर में डेढ लाख आरोग्य केन्द्र खोले जाने के फैसले से स्वास्थ्य सेवाओं को आम लोगों तक ले जाने में मदद मिलेगी और तथा लोगों को सही समय पर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होगी और इससे खतरनाक बीमारियों से ग्रस्त लोगों और दुर्घटनाओं के शिकार लोगों की जान बचाई जा सकेगी। 
वित्त मंत्री ने नेशनल हेल्थ प्रॉटेक्शन स्कीम (राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना) का प्रस्ताव किया है और अगर इसे सही तरीके से ​कार्यान्वयन किया गया तो करीब-करीब 40 प्रतिशत लोगों को स्वास्थ्य सुरक्षा योजना का ऐलान इस बजट में किया गया है। यानी, योजना के तहत अब गरीब परिवारों को हर साल 5 लाख रुपये तक के इलाज पर अपने पैसे खर्च नहीं करने होंगे। 
– डा. राजू वैश्य, वरिष्ठ आर्थोपेडिक एवं ज्वांट रिप्लेसमेंट सर्जन, इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, नई दिल्ली.  अध्यक्ष, आर्थराइटिस केयर फाउंडेशन, नई दिल्ली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *